Hills Like White Elephants by Ernest Hemingway Summary in Hindi || Orator Institute of English

Hills Like White Elephants || Summary in Hindi || हिंदी में 

 "Hills Like White Elephants" is a short story by Ernest Hemingway. It was first published in August 1927, in the literary magazine transition, then later in the 1927 short story collection Men Without Women.

"Hills Like White Elephants" की कहानी Spain की एक valley में बने train station पर शुरू होती है जो कि पहाड़ों, मैदानों और पेड़ों से घिरा हुआ है। एक American आदमी जो अपनी girlfriend के साथ स्टेशन के बाहर एक bar में बैठा होता है, और वे दोनों Madrid को जाने वाली train का इंतजार कर रहे होते हैं। इस कहानी में male protagonist का नाम reveal नहीं किया गया है। गर्मी का मौसम है और वह आदमी दो bear आर्डर करता है। उसकी girlfriend जिसका नाम 'Jig' है, कहती है कि स्टेशन के चारों तरफ जो पहाड़ हैं, उसे White Elephants की तरह लगते हैं। इस पर वह American आदमी कहता है कि ऐसा तो उसने कभी नहीं देखा। वे, और drinks ऑर्डर करते हैं और alcohol के taste को लेकर आपस में झगड़ने लगते हैं।

Hills Like White Elephants by Ernest Hemingway Summary in Hindi || Orator Institute of English



वह अमेरिकन आदमी अपनी girlfriend को डांटते हुए कहता है कि उन्हें इन बेकार की बातों में ना पड़कर life को enjoy करना चाहिए। उसकी girlfriend कहती है कि वह बस मजाक कर रही थी और पहाड़ों का सफेद हाथी जैसे दिखने वाली बात को वापस ले लेती है। वो कहती है कि वे पहाड़ अब उसे सफेद हाथी जैसे नहीं लगते हैं। 


वे दोनों और drinks आर्डर करते हैं। वह अमेरिकन आदमी चाहता है कि उसकी girlfriend, 'Jig' यह operation करा ले जिसके बारे में वह उससे बात करने वाला है। हालांकि यह किस तरह का operation है कहानी में नहीं बताया गया है। वह अमेरिकन आदमी इस operation को लेकर बहुत परेशान हैं लेकिन वह इस operation की seriousness  'Jig' को नहीं बताना चाहता है। वह 'Jig' को बताता है कि यह operation इतना simple और easy है जैसे कि कोई operation ही ना हो।


Jig, थोड़ी देर तक कुछ नहीं कहती है लेकिन फिर वह पूछती है कि operation कराने के बाद क्या होगा? वह अमेरिकन जवाब देता है कि उसके बाद सब कुछ ठीक हो जाएगा। इससे उनकी problems भी खत्म हो जाएंगी और वे दोनों पहले की तरह खुश रहेंगे। इस कहानी में operation की बात से जाहिर होता है कि वे दोनों abortion की बात कर रहे हैं। अमेरिकन, Jig को बताता है कि उसने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा है, जिन्होंने यह operation कराया है और वे खुशी खुशी अपनी जिंदगी जी रहे हैं। Jig, न चाहते हुए, आधे मन से अमेरिकन की बात मान लेती है।


अमेरिकन Jig से कहता है कि वह उसे इस operation को करवाने के लिए मजबूर नहीं करेगा। लेकिन यह operation करवाना उनकी प्रॉब्लम्स को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है। Jig कहती है कि वो यह ऑपरेशन तभी कराएगी जब वो यह वादा करें कि वह operation के बाद भी उससे उतना ही प्यार करेगा जितना कि अब करता है।


अमेरिकन Jig को बताता है कि वह उसकी बहुत फिक्र करता है, लेकिन वह कहती है कि अगर operation के बाद उसे कुछ हो गया तो क्या होगा?

इस पर अमेरिकन आधे मन से कहता है अगर तुम्हें सच में ऐसा लगता है तो तुम्हें यह operation नहीं कराना चाहिए।


 उसके बाद Jig उठकर स्टेशन पर चलने लगती है और सोचती है कि यह ऑपरेशन कराने के बाद वे दोनों सच में खुश रहेंगे भी या नहीं? वह इस ऑपरेशन के बारे में discussion करते करते थक जाती हैं और अपने बॉयफ्रेंड से कहती है कि वह इस बारे में और बात न करें।



उस bar में काम करने वाली Spanish bartender उनके लिए दो बियर और लाती हैं और उन्हें बताती है कि Madrid को जाने वाली ट्रेन 5 मिनट में आने वाली है। Jig उस Spanish bartender की तरफ देख कर मुस्कुराती है। Jig को Spanish नहीं आती है इसलिए वह अपने boyfriend से पूछती है कि इस bartender ने क्या कहा ?



बियर पीने के बाद अमेरिकन अपना और Jig का सामान platform पर ले आता है जहां बाकी लोग भी ट्रेन का इंतजार कर रहे होते हैं। फिर वह वापस bar के अंदर जाता है और Jig से पूछता है कि अब वह कैसा महसूस कर रही है। वो कहती है कि वह बिल्कुल ठीक है और उसे कुछ नहीं हुआ है।


Hills-Like-White-Elephants-by-Ernest-Hemingway-Summary-in-Hindi

Comments