The Old Man and the Sea || Summary in Hindi || Orator Institute of English

The Old Man and the Sea by Ernest Hemingway || Summary in Hindi

The Old Man and the Sea is a novella written by the American author Ernest Hemingway in 1951 in Cayo Blanco (Cuba), and published in 1952.[1] It was the last major work of fiction written by Hemingway that was published during his lifetime. One of his most famous works, it tells the story of Santiago, an aging Cuban fisherman who struggles with a giant marlin far out in the Gulf Stream off the coast of Cuba.

The Old Man and the Sea (Summary हिंदी में)

 "The Old Man and the Sea" का protagonist है एक old Cuban fisherman 'Santiago, जिसका  bad luck चल रहा है। Fishing expert होने के बावजूद वह एक मछली भी 84 दिन से नहीं पकड़ पाया है। उसके साथ एक  13 या 14 साल का लड़का है जिसका नाम 'Manolin, है।

Santiago उसे fishing सिखाता है और वह Santiago की बहुत ज्यादा इज्जत करता है। 

Manolin 5 साल की उम्र से Santiago के साथ है।  Manolin के माता-पिता ने उसे Santiago को छोड़ और एक ज्यादा prosperous boat पर fishing करने के लिए मजबूर भी किया है, इसके बावजूद Manolin, old fisherman Santiago का साथ नहीं छोड़ता, बल्कि हर रात उसकी वापसी पर उसके लिए खाना arrange करता है और उसका ख्याल रखता है। वे दोनों  American baseball में हो रहे latest developments को discuss करते हैं, specially Santiago के hero 'Di Maggio' के बारे में।


The Old Man and the Sea || Summary in Hindi || Orator Institute of English



अब बात करते हैं Perico की, जो इस novella में appear नहीं होता है लेकिन वह इस कहानी का एक important character है; क्योंकि जिस newspaper में पढ़कर Santiago और Manolin अपने favourite player 'Di Maggio' और baseball scores के बारे में discuss करते हैं, वह newspaper उन्हें Perico ही provide कराता है।

 

'Martin, इस कहानी में Martin एक cafe का owner है और वह novella में appear नहीं होता है, लेकिन वह भी इस कहानी का एक important character है; क्योंकि 'Manolin, Santiago के लिए खाना Martin के cafe से ही arrange करता है। 


Santiago का मानना है कि उसका bad luck जल्दी ही खत्म हो जाएगा और वह दूसरे दिन के मुकाबले और ज्यादा दूर sail करने का फैसला करता है। अपनी unlucky journey के 85वे दिन Santiago वही करता है जैसा उसने सोचा था। वह मछली पकड़ने के लिए समंदर में जाल बिछा देता है। दोपहर के वक्त एक बड़ी मछली Marlin उसके बिछाए हुए जाल में फंस जाती है। Santiago, marlin को अपने जाल में फंसा तो लेता है लेकिन उसे अपनी ओर खींच नहीं पाता है, बल्कि मछली ही जाल की रस्सी को खींचने लगती है। जब जब मछली रस्सी को अपनी ओर खींचती है, Santiago के हाथ, कंधों और कमर पर खरोच आती है, वह बुरी तरह घायल हो जाता है लेकिन वह इस दर्द को लगातार सहन करता है। 


तीसरे दिन जब मछली रस्सी खींचना बंद कर देती है तो Santiago जो कि बहुत ज्यादा थका हुआ और घायल होता है उसको अपने harpoon से मार देता है। यह marlin मछली Santiago के लिए अब तक की सबसे बड़ी मछली थी। Santiago उसे अपनी boat में डालकर घर की ओर लाने लगता है। Marlin को बाजार में बेचकर वह कितना पैसा कमाएगा? इससे ज्यादा परेशान वह इस बात को लेकर है कि जो लोग इसे खाएंगे वह इसको खाने के लायक नहीं है। जब Santiago, marlin को  ला रहा होता है तो उसके खून को पानी में बहता देख sharks उस मरी हुई मछली marlin को पानी में खींच लेती है और उसे खाने लगती है। पहले तो Santiago एक shark को अपने harpoon से मार देता है लेकिन वह अपना harpoon खो देता है। Harpoon के खो जाने से Santiago कमजोर हो जाता है और marlin को नहीं बचा पाता। आखिर में sharks, marlin का सिर्फ skeleton ही छोड़ती है।

Santiago अपने आपको इतनी दूर जाने के लिए कोसता है और शाम होने से पहले घर आकर अपनी झोपड़ी में गहरी नींद सो जाता है। अगली सुबह लोग मछली के skeleton के चारों तरफ हैरान खड़े हो जाते हैं। वे Santiago की मेहनत और मछली पकड़ने में हुई तकलीफों को नहीं जानते हैं। वे marlin के skeleton को shark का skeleton समझते हैं। Manolin, Santiago को सोते हुए पाता है। जब Santiago नींद से जागता है तो वे दोनों दोबारा partners की तरह दोबारा fishing करने का फैसला करते हैं। उसके बाद Santiago फिर से सो जाता है और अपने सपनों में खो जाता है।

Comments