क्या 15 अगस्त से पहले टीजीटी पीजीटी का एग्जाम आयोग करा लेगा? UPSESSB 2021

 क्या 15 अगस्त से पहले टीजीटी पीजीटी का एग्जाम आयोग करा लेगा? UPSESSB 2021

एक सवाल जो ज्यादातर स्टूडेंट्स के मन में चल रहा है, वह यह है कि, क्या टीजीटी-पीजीटी का एग्जाम 15 अगस्त से पहले आयोग करा लेगा? क्या यह पॉसिबल है कि इतने कम समय में आयोग इतने बड़े एग्जाम को कंडक्ट करा पाएगा? 

पहली बात तो यह कहना बहुत मुश्किल है, या इस नतीजे पर पहुंचना बहुत मुश्किल है, कि क्या हो सकता है और क्या नहीं हो सकता। लेकिन आयोग की प्रक्रिया की जितनी समझ और जितनी जानकारी हमें है, उसके हिसाब से इन 40 से 45 दिनों के अंदर इतने बड़े एग्जाम को कंडक्ट कराना मुश्किल काम है। किसी भी एग्जाम को कराने के लिए सिर्फ पेपर बनाना, सेंटर्स का चुनाव करना और शिक्षकों की ड्यूटी लगाना भर काम नहीं होता। यह 1 लंबी और सतत प्रक्रिया है, जिसमें कम से कम 6 महीने का वक्त लगता ही लगता है। वह भी उस सूरत में की सभी चीजें समय पर हो रही हों।




प्रथम दृष्टया तो ऐसा ही लग रहा है कि एग्जाम नवंबर या दिसंबर के महीने से पहले कराना संभव नहीं होगा। फरवरी में चुनाव संहिता लग जाएगी, सरकार फरवरी से पहले किसी भी हालत में से एग्जाम को निपटाने की कोशिश करेगी। अगर हमें जल्दबाजी को ध्यान में रखकर भी किसी निर्णय पर पहुंचने की कोशिश करें तो यह बात तय है कि नवंबर और दिसंबर से पहले टीजीटी पीजीटी का एग्जाम कराना असंभव होगा। अगर इन्हें अनुमानों को मानकर चलें तो आपके पास आज से 6 महीने हैं कि आप एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। तो अपना वक्त इस बात को लेकर जाया मत करें कि एग्जाम होगा, नहीं होगा, कब होगा, कैसे होगा, आप सिर्फ और सिर्फ अपने एग्जाम पर ध्यान दें उसकी तैयारी करें, पढ़ें और जुट जाएं। बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे है जो यह सोच कर ही नहीं पढ़ रहे हैं कि अब इतने से दिन रह गए हैं, क्या पढ़ेंगे, क्या तैयारी करेंगे। अगर एक बार कोई मान भी लिया जाए कि 15 अगस्त से पहले आयोग एग्जाम करा लेगा तब भी आपके पास इतना समय है कि आप अपनी तैयारियों को शुरू करके अच्छी फाइट दे सकते हैं।

जानकार बता रहे हैं कि 15 अगस्त से पहले एग्जाम होने के बहुत कम चांसेस हैं, लेकिन चुनाव को देखते हुए आयोग विद्यार्थियों को आश्चर्यचकित भी कर सकता है।

UPSESSB EXAM 2021 NEWS
UPSESSB TGT PGT 2021 LATEST NEWS
UPSESSB EXAM TGT PGT IN AUGUST 
WHEN WILL TGT PGT BE CONDUCTED IN 2021
NEW DATE OF UP TGT PGT IN 2021

Comments