Cat in the Rain by Ernest Hemingway || Summary in Hindi || Orator Institute of English

Cat in the Rain by Ernest Hemingway || Summary in Hindi

Cat in the Rain - Summary - हिंदी में। 

"Cat in the Rain" is a short story by American author Ernest Hemingway (1899-1961), first published by Richard Hadley of Boni & Liveright in 1925 in the short story collection In Our Time. The story is about an American man and wife on vacation in Italy. Critical attention focuses chiefly on its autobiographical elements and on Hemingway's "theory of omission"

यह कहानी शुरू होती है Italian coast पर बने एक hotel से जहां एक American couple ठहरा हुआ है। Husband किताब पढ़ रहा है और उसकी wife hotel room की खिड़की से बाहर का नजारा देख रही है। मूसलाधार बारिश हो रही है। चारों तरफ शांति है। होटल के नीचे की सड़क भी बिल्कुल खाली है और समुद्र के किनारे भी सब कुछ वीरान है। 

Cat in the Rain by Ernest Hemingway || Summary in Hindi || Orator Institute of English


तभी American wife hotel room की खिड़की से देखती है कि बाहर सड़क पर एक बिल्ली खुद को बारिश से बचाने के लिए टेबल के नीचे छुपने की कोशिश कर रही है। American wife उस बिल्ली को बचाने का फैसला कर लेती है। वह नीचे जाने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाती है। उसका husband किताब पढ़ रहा होता है। वो अपने husband से कहती है कि वो उस बिल्ली को लेने नीचे जा रही है। Husband कहता है कि वह उसके लिए कोई और बिल्ली ले आएगा, लेकिन वह उसकी बात नहीं मानती है। इस पर उसका husband "तुम बारिश में भीग मत जाना" कहकर अपनी किताब दोबारा पढ़ने लगता है। जैसे ही American wife नीचे जाती है, Hotel keeper जो कि उम्र में उससे बड़ा है, अपनी desk से खड़ा होकर उसके सम्मान में झुक जाता है। American wife, Hotel keeper का उसे झुककर सम्मान देने से बहुत खुश होती है और वो भी उसकी दिल से इज्जत करती है। जब वह बाहर जाने के लिए दरवाजा खोलती है तो hotel की एक maid भी छाता लेकर बारिश में उसके साथ जाती है। जब American wife टेबल के पास पहुंचती है तो वह बिल्ली को नहीं पाती है। बिल्ली को टेबल के नीचे न पाकर वो बहुत उदास हो जाती है। Hotel maid उसकी उदासी को notice कर लेती है और Italian mixed English phrase में उससे पूछती है कि क्या हुआ? इस पर American wife कुछ नहीं कहती है और बहुत ज्यादा उदास हो जाती है।

 Hotel maid उससे कहती है कि शायद यहां बिल्ली हो ही ना, शायद उसे कोई गलतफहमी हुई हो। इस पर American wife पूरे confidence से कहती है कि यहां बिल्ली ही थी और अब वो बिल्ली उसे जरूर चाहिए। वे दोनों hotel वापस आ जाते हैं। जैसे ही wife अपने room में जा रही होतीहै, Hotel keeper दोबारा झुक कर उसे सम्मान देता है, जिससे American wife की उदासी थोड़ी कम हो जाती है।



जब वह hotel room में वापस आती है, उसका husband 'George, अभी भी किताब पढ़ रहा होता है और उससे पूछता है कि क्या उसे बिल्ली मिली या नहीं? वह इस पर कुछ नहीं कहती है।

 

थोड़ी देर बाद वह खुद को आईने में देखकर husband से पूछती है कि क्या वह लंबे बालों में ज्यादा अच्छी लगेगी? Husband मना कर देता है और फिर जो चीज़े वो चाहती है उनके बारे में बात करने लगती है। एक बिल्ली जिसके साथ वो खेल सके, लंबे बाल जिन्हें वो निहार सके और कुछ jewellery.


इस पर उसका husband कहता है कि वह अपनी बकवास बंद करें। लेकिन वह दोबारा बिल्ली के लिए जिद करने लगती है।

जैसे ही रात होती है, कोई दरवाजा खटखटाता है। जैसे ही American wife दरवाजा खोलती है तो देखती हैं कि hotel maid एक बिल्ली लेकर खड़ी है और कहती है, "Hotel keeper की तरफ से मैडम के लिए एक तोहफा"।


Cat-in-the-Rain-by-Ernest-Hemingway-Summary-in-Hindi

Comments