A Farewell To Arms by Ernest Hemingway || Summary in Hindi || Orator Institute of English || Zuba'r Saifi

 A Farewell To Arms by Ernest Hemingway || Summary in Hindi

A Farewell to Arms का narrator और protagonist है Lieutenant Frederic Henry. Frederic एक American है और world war  1 के दौरान Italian army का ambulance driver भी है। सर्दी के मौसम में war रुक जाती है और Frederic Henry Italy चला जाता है।

A Farewell to Arms Hindi Summary



Spring के मौसम में जब Henry front पर वापस आता है तो वहां पास के एक hospital में उसकी मुलाकात Catherine Barkley से होती है जो उसी hospital में एक nurse होती है। Catherine एक खूबसूरत औरत है जो हाल ही में हुए अपने fiance की मौत के ग़म में है और एक सच्चे प्यार की तलाश में भी है। उसकी सच्चे प्यार को पाने की इच्छा को देखकर Henry के मन में Catherine के लिए एक soft corner create हो जाता है। Henry को Catherine से प्यार हो जाता है। इसके बाद Henry को war में वापस जाना पड़ता है और वह उस war में घायल हो जाता है। 

Battlefield में घायल होने के बाद Henry को treatment के लिए Milan के एक hospital में लाया जाता है जहां कुछ doctors, Henry के घुटने का operation छः महीने के bed rest के बाद करने की recommendation देते हैं। Henry इतने लंबे समय तक rest नहीं करना चाहता है। तभी एक bold और ज्यादा बोलने वाला doctor आता है Dr. Valentini जो immediately Henry के घुटने का operation करने के लिए तैयार हो जाता है। Henry को यह जानकर बहुत खुशी होती है कि Catherine का transfer उसी हॉस्पिटल में हो गया है जिसमें उसका treatment चल रहा था। As a nurse अब Catherine ही Henry के पूरी तरह ठीक होने तक उसका ख्याल रखेगी। इसी दौरान Henry और Catherine का प्यार आगे बढ़ता है। अब यह कोई sort of affection, opposite attraction या fake love नहीं था। उन दोनों के दिल में एक दूसरे के लिए genuine feelings थी और उनका प्यार real और powerful था। इसी के साथ वे दोनों एक दूसरे के लिए committed हो जाते हैं। जैसे ही Henry हॉस्पिटल से discharge होता है army उसे bed rest के लिए 3 weeks की leave देती है। Catherine, Henry को बताती हैं कि वह pregnant है और वह जल्द ही उसके बच्चे का बाप बनने वाला है।
 
Bed rest के लिए मिलने वाली छुट्टियों में Henry अपनी pregnant lover Catherine के साथ कुछ प्यार भरे पल बिताने के लिए trip plan कर लेता है। अगले दिन पता चलता है कि Henry को Jaundice है जिसकी वजह से उसका Liver डैमेज हो गया है। Miss. Van Campen जो हॉस्पिटल की सभी nurses की head है, Henry को accuse करती है कि उसने जानबूझकर हद से ज्यादा शराब पी है ताकि उसका लिवर डैमेज हो जाए और उसे army से leave मिल जाए। 

Miss. Van Campen यह मानती है कि Henry ने आर्मी से leave लेने के लिए खुद को जानबूझकर बीमार किया है और वह Henry की leave को cancel कर देते हैं। जैसे ही jaundice खत्म हो जाता है Henry को वापस front पर भेज दिया जाता है। जब Henry, front पर वापस जा रहा होता है तो Catherine उससे कहती है - Let's pledge to stay committed for each - other. Henry, front पर वापस आ जाता है जहां Italian army रोज हार रही होती है। Henry के वहां पहुंचते ही बमबारी शुरू हो जाती है। जैसे ही German army, Italian army पर अटैक करती है, बाकी आर्मी पीछे हटने लगती हैं और खुद को प्रोटेक्ट करने में लग जाती है।




Henry अपनी एंबुलेंस ड्राइवर की टीम को evacuating operation करने के लिए लीड करता है। Henry और उसकी team रास्ते में दो engineers और दो डरी हुई लड़कियों को अपने साथ ले लेते हैं और एक अलग रोड के रास्ते से जाने का फैसला करते हैं। रास्ते में उनकी गाड़ी कीचड़ में फंस जाती है और Henry उन दो engineers को फसी हुई गाड़ी को कीचड़ से निकालने का order देता है। जब वे दोनों engineers आर्डर follow नहीं करते और मना कर देते हैं तो Henry उनमें से एक को shoot कर देता है। Henry दोनों लड़कियों को भेज देता है और Udine  की तरफ पैदल बढ़ने लगता है। जैसे ही Henry अपनी टीम के साथ Udine की तरफ मार्च करता है Italian आर्मी का एक डरा हुआ गार्ड Henry के एक team member को गोली से उड़ा देता है और दूसरा team member खुद को surrender कर देता है। Henry और उसके बाकी team members को एक farmhouse में shelter मिल जाती है। अगले दिन जब वे farmhouse से बाहर आते हैं तो देखते हैं कि तबाही मची हुई है। इटली की हार की वजह से soldiers, commanding officers को गोली से उड़ा रहे हैं। Battle Police, Henry को arrest कर लेती है लेकिन उसी moment Henry बचकर भाग जाता है और नदी में कूद जाता है। वह एक safe place पर पहुंच जाता है। उसके बाद Henry, Milan को जाने वाली एक ट्रेन में बैठ जाता है और जल्द से जल्द Catherine के पास पहुंचना चाहता है।

Henry, Catherine से Stresa शहर में मिलता है और वहां से वे दोनों एक छोटी सी boat उधार लेते हैं और safely Switzerland पहुंच जाते हैं। वे दोनों खुशी-खुशी Switzerland के एक पहाड़ी शहर Montreux में settle हो जाते हैं और अपने past की तरफ कभी पीछे ना मुड़ने का promise करते है। Henry अपनी lover Catherine के साथ एक beautiful और peaceful life spend कर रहा होता है लेकिन कभी-कभी उसे अपने साथियों को front पर अकेला छोड़कर भाग आने का अफसोस भी होता है। Catherine pregnant थी। इसलिए Henry और Catherine, Lausanne शहर चले जाते हैं जहां से hospital ज्यादा दूर नहीं था। एक सुबह Catherine को labor pain हो जाता है। Catherine की delivery, extremely painful और complicated होने की वजह से उसका बच्चा मरा हुआ पैदा होता है और उसी रात Catherine भी internel bleeding  की वजह से मर जाती है। Henry, Catherine के मरने तक उसके साथ ही होता है और वह Catherine को goodbye कहने की हिम्मत नहीं जुटा पाता। तेज बारिश हो रही होती है। Henry अपनी बीवी और बच्चे को खोने के गम में होता है और इसी गम के साथ वह अपने hotel वापस चला जाता है।

A Farewell To Arms by Ernest Hemingway Summary in Hindi. 

Comments